EDU PLUS ZONE

जानिए आखिर क्या है नाइटहुड, सर तथा आर्डर ऑफ़ ब्रिटिश एम्पायर की उपाधि ?

नाइटहुड उपाधि / सर की उपाधि / आर्डर ऑफ़ ब्रिटिश एम्पायर –

What is Knighthood Order

Knighthood Order
नाइटहुड की उपाधि

हम अक्सर समाचार में सुनते और पड़ते रहते है की  क्रिकेटर , वैज्ञानिक या सैनिक आदि को नाइटहुड की उपाधि दी गयी । लेकिन शायद आपको उसके बारे में जानने को मौका नहीं मिला हो। निचे दिए गए आर्टिकल में नाइटहुड अथवा सर की उपाधि के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी गयी है यह आपके लिए जरूर उपयोगी साबित होगी।

सर /नाइटहुड / आर्डर ऑफ़ ब्रिटिश एम्पायर की उपाधि 

(1) नाइटहुड अथवा सर की उपाधि ब्रिटिश सरकार की सर्वोच्च उपाधिओ में  से एक है ।

(2) इस  उपाधि को देने की शुरुआत किंग जॉर्ज पंचम ने की थी। यह अवार्ड किसी भी व्यक्ति को दिया जा सकता है जो राष्टीय या अंतराष्टीय स्तर पर समाज और मानवता के लिए अच्छे कार्य करे।

(3) जिस व्यक्ति को नाइटहुड यह उपाधि दी जाती है वह अपने नाम के आगे “सर” शब्द को लगा सकता है तथा जिस महिला को यह उपाधि दी जाती है वह अपने नाम के आगे ” डैम ” शब्द का प्रयोग कर सकती है।

क्या किसी भारतीय को भी मिली है नाइटहुड /आर्डर ऑफ़ ब्रिटिश एम्पायर की उपाधि  ?

हाँ , अभी तक केवल दो भारतीय व्यक्तियो को “आर्डर ऑफ़ ब्रिटिश एम्पायर ” दिया गया है – (1 ) रविंद्रनाथ टैगोर  (2 ) रतन टाटा ।

(4)  भारत के महान बांग्ला कवि और दार्शनिक ” रविंद्रनाथ टैगोर ” को ब्रिटिश सरकार ने सन 1915 में नाइटहुड की उपाधि से सम्मानित किया गया था। लेकिन 13 अप्रैल 1919 को पंजाब के अमृतसर में में हुई निंदनीय घटना ” जलियाँवाल बाग हत्याकांड ” का विरोध जताते हुए उन्होंने ब्रिटिश सरकार द्वारा दी गयी ” सर ” की उपाधि को लौटा दिया।

(5) दूसरी बार ब्रिटिश सरकार (महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ) ने सन 2009 और  2014 में यानि आजादी के बाद पहला ब्रिटेन का सबसे बड़ा नागरिक पुरुस्कार “आर्डर ऑफ़ ब्रिटिश एम्पायर “से अवैतनिक  तौर पर भारत के  सबसे बड़े व्यापारिक समूह  ” TATA  Groups ” के अध्यक्ष ” रतन टाटा ” को  सम्मानित किया गया था।

लेकिन वो अपने नाम के साथ ” सर ” शब्द का उपयोग नहीं कर सकते  है।

What is Knighthood Order

(6) हालाँकि, भारत को छोड़कर लगभग सभी व्यक्ति जिन्हे नाइटहुड ( आर्डर ऑफ़ ब्रिटिश एम्पायर ) से सम्मानित किया गया है वो सभी अपने नाम के आगे  ” सर ” या  ” डैम ” शब्द का प्रयोग करते है। 

जैसे – सर फ्रैंक किटसन , सर एलेग्जेंडर ग्राहम , डैम पाम आयर्स आदि 

2019 के नाइटहुड अवार्ड से किसे नवाजा गया है –

” एलिस्टेयर कुक ” को “न्यू ईयर ऑनर लिस्ट 2019 ” में नाइटहुड की उपाधि से नवाजा गया है। यह पुरस्कार उन्हें बकिंघम पैलेस में एक आयोजित समारोह में ब्रिटेन की महारानी के द्वारा दिया गया।

एलिस्टेयर कुक इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर है। इन्होने क्रिकेट के क्षेत्र में महारत हांसिल है उन्होंने इंग्लैंड के लिए 59  टेस्ट मैचों में कप्तानी की है और 24 बार इंग्लैंड को जीत दिलाई है। एलिस्टेयर कुक नाइटहुड की उपाधि पाने वाले 11 वे ब्रिटिश क्रिकेटर है।

जानिए आखिर क्यों नहीं कर सकते भारतीय नागरिक अपने नाम के आगे “सर” शब्द का प्रयोग :- Click Here

What is GI Tag | जाने आखिर क्या है जीआई टैग क्या है :- Click Here

Who is The First Actress Nominated to Rajya Sabha :- Click Here

किसे भारत का वाटरमैन (Waterman Of India) कहा जाता है :- Click Here 

Follow on Instagram For Daily Current Affairs:- Click Here

admin

Welcome to EDU PLUS ZONE (Gk Questions and Current Affairs)- General Knowledge, General Science, Quiz, Gk tricks, Current Affairs, Questions-Answer for Competitive Examinations

Leave a Reply

Close Menu
error: Content is protected !!